Stress Management ( तनाव प्रबंधन )

STRESSED शब्द का अर्थ होता हैं - तनाव , यदि हम इस शब्द को पलट दें तो DESSERTS शब्द बनता हैं इसका अर्थ होता हैं खाने के बाद लिया जाने वाला मीठा। इसका मतलब इतना सा हैं जब हम Stress Management सीख लेते हैं तो Stress भी  Desserts में  बदल जाता हैं।
 


दोस्तों आज भारत ही नहीं ,वैश्विकस्तर में भी  हर ओर अशांति का माहौल बना हुआ। आदमी Stress Management दूर करने के तरीकों को अपना रहा  हैं। संतो के पास जा रहा हैं घर पर ध्यान , Meditation न जाने क्या क्या कर रहा हैं लेकिन फिर भी उसका मन अशांत बना हुआ हैं। 

हमारे मन अशांत होने में योगदान किसका हैं ,जब बच्चा पैदा होता हैं तो वह स्वाभाविक रूप से शांत ही होता हैं उसके मन में किसी भी तरह का तनाव नहीं होता हैं वह अपना हो या पराया सभी को एक मुस्कुराहट से देखता हैं।

हम कह सकते हैं कि समान्यतः मानव की Life में तनाव नहीं होता हैं। हम लोग स्वयं अपनी Life में अशांति को लाकर स्थापित करते हैं। 

विज्ञान की भाषा में समझे तो पता लगता हैं A.C.T.H. नाम का हार्मोन हमारे दिमाग को अलार्म देता हैं हमे किसी क्रिया की क्या प्रतिक्रिया  करनी हैं जब कभी आपके सामने त्वरित परिवर्तन होता हैं तो यही हार्मोन हमे उसका हल खोजने में मदद करता है यही हमारे मन में आये तनाव के निपटान में सहायक होता हैं। 

ध्यान से सोचिये ,
आपके पास एक सामान्य कार हैं आपका मन महंगी कार खरीदने का हुआ।आपने अपनी Saving लगाकर उसे खरीद लिया। अब  महंगी कार खरीदते ही आपको उसकी safety के लिए तनाव पैदा हुआ।आपको रात को सोते हुए डर लगने लगा कही महंगी कार में Scratch न कर दें , आपकी कार कोई खराब न कर दें ,उसे कोई गन्दा न कर दें। 

सामान्यरूप से आपकी Life में शांति और तनावमुक्त थी लेकिन आपके मन ने उसे तनावग्रस्त बना दिया। 

आपका घर खूब अच्छा था लेकिन आपने उसमे महंगे फर्नीचर सजा दिए काँच  के पॉट्स Decoration कर दिया। अब आपका तनाव स्वतः ही बढ़ गया की। कही कोई आपके घर के समान को खराब न कर दें। मतलब life में शांति तो Naturally थी हमने Life में अशांति को लाया हैं। 

अब हम इन सभी अशांति का हल खोजने के लिए संत ,फकीरो से मिल रहे और न जाने तरह तरह के तरीके अपना रहे हैं किताबें , Motivational Seminar में जा रहे हैं। जबकि इनका हल स्वयं हमारे पास ही हैं। हम life  में आये तनाव का कारण जाने बगैर उसका निवारण कर रहे हैं। 

हमारी Life में शांति तो नैसर्गिक रूप से थी वो आप स्वयं  उसे अशांति  में बदलने में लगे हुए हैं। आपकी Life  में हर अशांत करने वाली चीज़ को आप ही लेकर आये हैं। 

Life में अशांति हटाने का तरीका यही हैं आप अपने मन पर Control करें ,अपनी Life को बाहरी सुंदरता से अधिक आंतरिक सुंदरता को दें।  

यदि आप दूसरे से अपनी अशांति का हल करवाएंगे तो वो आपका फायदा उठाएगा इसलिए life में अशांति का हल अगर दुनिया में तलाशेगे तो आप कभी हल नहीं खोज पाएंगे क्योंकि इसका हल आपके पास ही हैं। 

वर्तमान समय को देखकर कहा जा सकता हैं हमारी जरुरत केवल रोटी ,कपड़ा और मकान ही हैं। इसी में प्रसन्न रहें। 

अगर आपको हमारे विचार अच्छी लगे  हो तो अपने दोस्तों के साथ भी Share कीजिये और Comment में अवश्य बताये की हमारे विचार आपको  कैसे  लगे ।

धन्यवाद !!!

Post a Comment

0 Comments