5 Things every student should know / हर स्टूडेंट्स को ये 5 बातें पता होनी चाहिए ...

आइये आज  विचार करते हैं कि वे कौनसी बातें हैं जिन्हे स्कूल,कॉलेज में पढ़ाई के साथ-साथ बताई जानी चाहिए। जिससे  स्टूडेंट्स अपनी life में सफलता प्राप्त कर सके और उस मुकाम तक  पहुँच पाये हैं जहाँ वे पहुँचना  चाहते हैं । ...

1. स्टूडेंट कैसे अपने सोचने की क्षमता को बढ़ाए  ( How do  increase your thinking ability ) :-

school ,college में आज  किसी भी विषय में सोचना नहीं सिखाया जाता है जिससे कि स्टूडेंट अपनी problem खुद short out  करने की सोचे। वे उतना ही सोचते हैं जितना उनके teachers उन्हें पढ़ाते हैं।

1970-80 में जब इंटरनेट प्रचलित नहीं था तब किसी एक विषय को समझने के लिए students , न जाने कितनी किताबो का अध्ययन करते थे और इससे उनकी बुद्धि का विकास स्वतः ही हो जाता था। लेकिन आज हम केवल google  करते हैं। और उस विषय के सम्बन्ध में उतना ज्ञान अर्जित करते  हैं जितना इंटरनेट करवाता हैं।

कुछ भी नया achieve करने के लिए सबसे पहले idea आना चाहिए और idea आपकी thinking ability से ही आता हैं। इसलिए स्कूल कॉलेज को स्टूडेंट की मेन्टल एक्सरसाइज पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। 


2. संवेदात्मक बुद्धि को विकसित कैसे करें ( How to develop emotional intelligence ) :- 

स्टूडेंट को emotional intelligency का प्रयोग करते हुए निर्णय लेने की कला आनी चाहिए। हर स्टूडेंट को यह सिखाया जाना चाहिए की अपनी emotion को control  रखकर ही life में निर्णय लेना चाहिए।

ऐसा   इंसान जो अपने emotion  control  नहीं कर पाता  हैं उसे कोई भी बेवकूफ बनाकर उससे अपने मतलब का काम करवा सकता हैं  यह बात student  को  सिखाई ही जानी चाहिए।  क्योंकि  न जाने कितने फैसले इमोशन में लिए जाते हैं और भविष्य में गलत सिद्ध होते हैं। 

students को यह सिखाया जाना चाहिए की life में कोई भी फैसला न तो क्रोध में लिया जाता हैं और न ही खुश होकर , life में किसी  भी निर्णय पर  पहुंचने से पहले संयम  रखना चाहिए।

एक सामान्य इंसान leader  तभी बनता हैं जब वह इमोशन में न हो क्योंकि भावना में लिया गया निर्णय सर्वथा गलत ही सिद्ध होता हैं। 


3. आप पैसा कैसे कमाए ( How did you make money )  :-

क्या school  में बच्चो में पैसा कैसे कमाया जाता हैं ,आखिर पैसा काम कैसे करता हैं ?  यह बताया जाता हैं ,नहीं। कुछ लोग कहेंगे बच्चो को ये सीखने की क्या जरुरत हैं पर यदि उन्हें यह पता हो पैसा काम कैसे करता हैं एक स्टूडेंट को job के पीछे दौड़ाया जाता हैं लेकिन  सोचें  यदि उसमे money making  mindset  विकसित कर दिया जाये। तो क्या हो। उन्हें बचपन से ही पैसे का महत्त्व बताना चाहिए ताकि वे फिजूल खर्ची से बचे।

स्टूडेंट को  बताया जाये कि  दूसरों की life आसान करने से , दूसरों की life  में  value   add करने से पैसा कमाया जाता  हैं ताकि आने वाले समय वो स्टूडेंट अपने साथ अपने समाज , प्रदेश ,देश सभी को आगे ले जायेगा। और खुद तो earn करेगा ही और समाज के उत्थान में भी योगदान देगा।

एक business में product की value  add करने से कस्टमर को संतुष्ट किया जाता हैं और शिक्षक अपनी knowledge  की value add कर स्टूडेंट को संतुष्ट करता हैं और पैसे कमाता हैं। कहने का मतलब हैं स्कूल कॉलेज में अपनी value  add  कैसे करें यह सिखाया जाना चाहिए।


4. आप  बातचीत कैसे करें ( How do  you  communicate ) :-

सफल लोगो  में बातों से प्रभावित  करने की कला होती हैं  वे अपनी  बातों से सभी को आकर्षित कर लेते हैं बच्चो को भी बचपन से अपनों से वड़ो  आदरपूर्वक ,छोटों से स्नेहवत और बराबर वालों से मित्रवत बातचीत  तरीका सिखाया  जाना चाहिए।

आप बातचीत से office में meeting हो या घर में ,मेहमानों के बीच, कही झगड़े में अपनी leadership का परिचय देते हुए उसे सुलझा सकते हैं। 

 communication skill  अच्छा होने पर दोस्त बनते हैं,आप अपना बातचीत के माध्यम से दायरा बढ़ाकर सफल बनते  हैं  आप कोई भी field ले रखे हो हर स्टूडेंट को ये सीखना ही चाहिए। क्योंकि आप job  या business करें। communication का होना बहुत ही आवश्यक हैं।

              आपका "NETWORK" ही ,
               आपकी "NETWORTH" होती हैं।

5. अपने passion  की  कैसे पहचान करें  ( How to recognize your passion ) :-

स्कूल कॉलेज में स्टूडेंट्स को पढ़ाई  की साथ साथ अन्य activity करने के लिए भी प्रोत्साहित करना चाहिए क्योंकि school में केवल उनके academic progress पर ही ध्यान जाता है यदि कोई singer , player  या कुछ अलग करना चाहे तो उसे motivate  नहीं किया जाता हैं।

स्कूल कॉलेज में खुद  कैसे पैदा करें यह सिखाया जाना चाहिए। और जिस स्टूडेंट को उसका पैशन पता हो उसे पढ़ाई के  साथ कैसे तालमेल बैठाया जाये यह बताना चाहिए।

                                  इन सभी बातों को ध्यान में रखकर स्टूडेंट न केवल अच्छा इंसान बनता हैं साथ ही साथ जिस field  में भी जाता हैं achievement उसके पीछे पीछे आती हैं।

Thank you!!!

Post a Comment

0 Comments