Motivational Story - " Hardworking Carpenter " ( मेहनती बढ़ई )

आप सभी जानते ही होंगे ठन्डे प्रदेशों में लकड़ी से घरों का निर्माण किया जाता हैं। क्योंकि लकड़ी से निर्मित  घरों में ठंड कम लगती हैं। एक बार की बात हैं लकड़ी का घर बनाने वाले  Carpenter ने अपने सेठ से कहा कि मैं पिछले 30 वर्षों से आपके यहाँ काम कर रहा हूँ अब मैं बूढ़ा गया हूँ ,काम करते हुए थकान होती हैं आपसे काम छोड़ने की आज्ञा लेना चाहता हूँ। 

सेठ उस Carpenter  की वफ़ादारी और लगन से हमेशा खुश रहते थे और क्योंकि उसने  सेठ के लिए कई सुन्दर घरों का निर्माण किया था। बूढ़ा Carpenter सेठ के यहाँ काम करने वाले सभी Carpenter में उत्कृष्ट था। इसलिए सेठ भी उसके काम छोड़ने के प्रस्ताव पर उदास हुए और कहा - ठीक हैं लेकिन मेरे लिए एक आखिरी घर का निर्माण और कर दो। फिर मैं तुम्हे काम छोड़ने की इज़ाज़त दे दूँगा। 

आखिरी काम के प्रति उदासीनता के कारण बूढ़ा  Carpenter  उस घर को बड़े अनमने ढंग से बनाता हैं क्योंकि उसे बनाने में उत्साह भी  नहीं होता हैं इसलिए  घर में स्तरहीन और Low Quality का बनाता हैं बूढ़ा Carpenter उस आखिरी घर को शीघ्रता और अनमने तरीके से बनाकर अपने सेठ के हाथ में घर की चाबी सौपता हैं।और अपने सेठ से आज्ञा लेता हैं। 

तब  सेठ Carpenter  से कहता हैं -रुको ,कहाँ जा रहें हो। यह आखिरी घर मैंने तुम्हारे रहने के लिए ही बनवाया था। ये लो इस घर की चाबी।

इतना सुनते ही बूढ़ा Carpenter सोच  में पड़ जाता हैं कि पूरी Life  उसने दूसरों के लिए इतने सुन्दर ,बड़े और आलीशान घरों का निर्माण किया और जिस घर में वह स्वयं रहने वाला हैं उसे स्तरहीन और अनमने ढंग से बना दिया। 

पहली बार उसने इतने वर्षों ना तो अपनी कार्यकुशलता का प्रयोग किया। घटिया सामग्री और अनचाहा मानकर ये घर बना दिया। 

सोचिये ,यदि उसको यह पता होता कि Carpenter  जो घर बना रहा हैं वह उसका स्वयं का घर हैं। तब वह घर की एक-एक चीज़ को बारीकी से तराशता और ऐसा घर बनाता जो अब तक कभी न बनाया हो क्योंकि यह उसका घर हैं। 
दोस्तों ,आप इस Story से सीख ले सकते हैं कि आप हर दिन जो काम कर रहे हैं वो स्वयं को सफल बनाने के लिए और Life  को निखारने के लिए कर रहें। यदि आप आज कुछ अनदेखी करेंगे तो भविष्य में कठिनाई हो सकती हैं। 

व्यापारी अपने Customer को एक बार अनदेखी कर दे, तो वह उसकी Shop दुबारा नहीं आता हैं ,बच्चों द्वारा पढ़ाई  में अनदेखी उनके भविष्य में संशय पैदा करती हैं। 

आप अपनी Life स्वयं बना रहें ,आप Daily अपनी Life को नयी दिशा और गति दे रहें। आपकी Life  का प्रत्येक काम आपकी Choice पर निर्भर करता हैं ,अगर आप हर काम को अपना समझ कर करेंगे तो उस  काम का फल सर्वश्रेष्ठ ही होगा। 

मेरा इस Story बताने का उदेश्य इतना ही हैं। Past में अच्छा बुरा कैसा भी बीता हो। लेकिन भविष्य के विषय में यह बात ठान ले कि आज से कोई भी काम स्तरहीन नहीं करूँगा। कोई भी काम चाहे वह आपका हो या दूसरों से सम्बंधित हो उसे 100 प्रतिशत सफल बना कर ही रहेंगे। 

                   अगर आपको हमारी Story अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ भी Share कीजिये और Comment में अवश्य बताये की हमारी Story आपको  कैसी लगी।

धन्यवाद !!!

Post a Comment

0 Comments