Art of Ignoring learn By Rocket / Satellite ...(नज़रअंदाज़ करने की कला )

हम अपनी life में अच्छे अनुभव को हमेशा याद नहीं करते , लेकिन बुरा अनुभव हमेशा याद बना रहता ऐसा क्यों ?  इस बात को  समझाने के लिए एक बार Comedian ने joke सुनाते हुए अपनी Audience से  कहा।यदि मैं आप लोगो को joke  एक बार सुनाता हूँ तो आप हँसेगे।
Audience ने कहा - हाँ।

Comedian - अगर वही joke  फिर सुनाओ तो ?
Audience - अबकी बार थोड़ा कम हँसेंगे।

Comedian - मैं वही joke तीसरी बार सुनाओ तो ?
Audience -अब नहीं हँसेगे।

Comedian -अगर वही  joke बार-बार सुनाओ तो ?
Audience - पहले तो हमे गुस्सा आएगा और यदि तुमने वही joke  सुनाना नहीं रोका तो तुम्हे पीट भी देंगे।

अब Comedian प्रश्न करता हैं मेरे द्वारा एक joke बार- बार सुनाने पर आपकी हँसी कम होती जाती हैं आप अपनी हँसी भूलते जाते हो और गुस्से का स्तर बढ़ता जाता हैं जबकि joke आपको हँसाने वाला अच्छा अनुभव देता  हैं।

इसके विपरीत बहुत साल पहले का आपकी life का बुरा अनुभव आपको हमेशा याद बना रहता हैं और उसके बारे में सोच कर आपको आज भी गुस्सा आ जाता  हैं ऐसा क्यों ?

आखिर क्या कारण हैं हम अपनी life अच्छे अनुभव इतने जल्दी भूल जाते हैं और बुरे अनुभव हमेशा याद बने रहते हैं ?

यदि हमे सफल होना हैं तो अपनी life के अच्छे अनुभव को अपनी memory में store करना होगा और बुरे अनुभव को delete करना ही होगा।

दोस्तों ,आपने कभी किसी Rocket को आसमान में उड़ते देखा हैं। जब Rocket ऊपर उठता हैं या कोई भी satellite जब अपनी orbit में स्थापित होती हैं तो ऊपर जाते हुए कुछ दूरी पर अपने नीचे के एक हिस्से को छोड़ देती हैं।
ऐसा करने से Rocket अथवा Satellite को thrust मिलता हैं और वह ऊपर उठता हैं कुछ दूरी तय दूरी करने के बाद  वह अपना अगला हिस्सा छोड़ देता हैं और अपनी मंजिल की और तीव्र  वेग से आगे बढ़ती हैं ऐसा बार बार करने पर वह स्वयं को हल्का करती हैं और अपना ऊँचाई पर पहुँचने का सफर पूरा करती हैं। 

इसी तरह हमे भी अपनी life ऊँचाई पाने के लिए बहुत सी चीजों को छोड़ना पड़ता हैं। लोग कहते हैं अगर आपको सफलता चाहिए बहुत सी चीजें  सीखना होगी। लेकिन मैं कहता हूँ सीखने से पहले आपको  बहुत सी चीज़ो को छोड़ना पड़ता हैं।
सबसे अधिक महत्वपूर्ण बात जो आपको सफल होने के मार्ग में रोड़ा हैं हर छोटी सी बात का load लेना। किसी ने आपको कुछ कह दिया तो मैंने लोड ले लिया। मुझे उसने अपनी पार्टी में भाव नहीं दिया तो मैंने load  ले लिया। किसी ने मुझे ignore कर दिया तो मैंने load ले लिया।

किसी ने मेरे विचार का सम्मान नहीं किया तो मैंने लोड ले लिया , महान और ऊँचाई  पाने के लिए आपका हल्का होना अति आवश्यक हैं। दूसरों के प्रति हल्का  होने के लिए सबसे बड़ी कला जो हर इंसान को सीखनी चाहिए। वो हैं  नज़रअंदाज़ करने की कला।

किसी भी बात को load लेकर चलने वाला व्यक्ति कभी बड़ा नहीं बन सकता ,बड़ा होने  के लिए आपको नज़रअंदाज़ करने  की कला सीखनी ही होगी।

कुछ लोग सुबह हुई किसी बातचीत को दिनभर लगाए रहते हैं और रात में सोते हुए भी उसी के बारे में सोचकर स्वयं नकारात्मकता से ग्रसित हो जाते हैं और अपने आस  पास के लोगो में  भी उदासीनता भर देते हैं ऐसा लोग कभी बड़े नहीं बन सकते हैं।

ध्यान दे आप जब Aeroplane में सफर करते हैं तो आपके साथ एक निश्चित वजन का सामान की अनुमति होती हैं ताकि aeroplane आसानी से उड़ सके। सोचिये यदि उस मात्रा से अधिक वजन भर दिया जाये तो Aeroplane कभी speed  ही  नहीं पकड़ पायेगा।

आपने Formula-1 Car Race तो देखी ही होगी।Racing कार की विशेषता यही होती हैं उनका हल्का होना। क्योंकि हल्का होने से ही Car  स्पीड पकड़ती हैं इसलिए अगर life  की race  में अव्वल आना हैं तो आपका हल्का होना अति आवश्यक हैं।

                अगर आपको हमारी Story अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ भी Share कीजिये और Comment में अवश्य बताये की हमारी Story आपको  कैसी लगी।

धन्यवाद !!!

Post a Comment

0 Comments