Perspective makes a situation good and bad / (नजरिया ही किसी परिस्थिति को अच्छा और बुरा बनाता हैं ).

MOTIVATIONAL STORY -

ये कहानी हैं , एक Husband  और Wife की। दोनों ही किसी कंपनी में काम किया करते थे ,एक रोज़ वो Office  से जल्दी घर आ जाते हैं क्योंकि उस दिन वो अपनी Anniversary  सेलिब्रेट करना चाहते थे।

जब घर पहुंचते हैं तो घर की Light नहीं होती हैं , तब Husband , Wife  से कहता हैं चलो कही बाहर होटल में खाना खाने चलते हैं। वो जब घर से बाहर आते हैं तो कार पंचर मिलती  हैं तो सोचते हैं रास्ते  में टैक्सी कर लेंगे ऐसे में वो बहुत दूर पैदल ही साथ चलते हैं होटल पहुंचने पर पता लगता हैं होटल किसी कारण बंद हैं तो वो फिर वापिस घर आ जाते हैं , ऐसे में  Wife  को लगता हैं आज का दिन ख़राब हो गया। 

Husband कहता हैं तुम थक गयी हो। मैं खाना बनाता  हूँ और फिर वो दोनों साथ खाना खाते हैं और उनका दिन पूरा होता हैं। 


अब दोनों दूसरें  दिन Office पहुंचते हैं Husband  का दोस्त उससे पूछता - दोस्त , Anniversary  कैसी मनाई। 
Husband  कहता हैं यार, कल का दिन बहुत ही शानदार बीता ,बहुत मज़ा आया। 

Husband अपने दोस्त से  कहता हैं ,यार जब मैं घर गया तो Light  नहीं थी इसका मुझे फायदा हुआ और  मैंने अपनी Wife  को होटल में खाना खाने के लिए मना  लिया , क्योंकि वो बाहर खाना  फिजूलखर्ची मानती हैं और बाहर खाना Avoid करती हैं लेकिन Light और गर्मी होने से उसने भी हामी भर दी। 

घर से बाहर आये तो पता लगा कार पंचर ,तब Husband  उत्साह से कहता हैं हम लोग होटल तक रास्ते में साथ  साथ चले और पिछले 10 वर्षो में ना जाने कब हम इतना दूर साथ चले होंगे।

होटल बंद होने पर मैंने घर पर ही Candle  Light dinner प्लान किया और खुद खाना भी बनाया और साथ में हम दोनों ने खाया। Husband ,दोस्त से कहता हैं What And Amazing Anniversary Party At Home


अब Wife  से उसकी सहेली Anniversary के बारे में पूछती हैं तो Wife  कहती हैं दिन ख़राब हो गया ,घर गए तो Light नहीं थी ,होटल के लिए निकले तो कार  पंचर थी ,फिर पैदल  चलकर होटल पहुंचे तो होटल भी  बंद  था वापिस आये तो मैं थक गयी थी खाना पकाने को मन न था फिर Husband ने खाना बनाया और Light  न थी ,तो गर्मी में ही खाना खाया।

ध्यान दे Husband और Wife की परिस्थिति समान थी लेकिन  दोनों के बताने के नज़रिये में कितना अंतर हैं उसी परिस्थिति को Husband  सकारात्मक स्वरुप दे रहा हैं तो Wife  नकारात्मकता दे रही हैं।  

यह कहानी हमे बताती हैं Life  में आपका नजरिया ही किसी परिस्थिति को अच्छा और बुरा बनाता हैं अगर आप ख़राब Situation में भी खोजें तो कुछ अच्छा अवश्य मिलेगा। 

                       अगर आप इसी तरह की प्रेरणादायक कहानी पढ़ना  चाहते हैं तो please मेरे ब्लॉग को subscribe करें , comment करें और अपने दोस्तों में share भी करें। 
                                                                      धन्यवाद !!!

Post a Comment

2 Comments