"IMAGINATION AND CREATIVITY" / "POWER OF IMAGINATION" / "कल्पना और सृजनशीलता"

  • IMAGINATION ही आपके अंदर  भविष्य में छुपी हुई सम्भावना को तलाशने में मदद करती हैं कि  आने वाले समय में आप अपने आप को कहा देखना चाहते हो , क्या करना चाहते हो ,वो सब आज आप  IMAGINE कर सकते हो।
  • Albert Einstein ने कहा था -" LOGIC  से आप केवल आप A से B तक जाते हो लेकिन IMAGINATION आपको हर जगह ले जाती हैं। "  
  • इंसान के अंदर एक विशेषता छुपी हुई हैं  जिससे उसने  इतनी  तरक्की की हैं और नित नए सृजन करके  अपनी जिंदगी को आसान बनाता जा रहा हैं हम महान लोगो के बारे में  पढ़ते  हैं motivate  होते हैं ये जानकार हैरान होते हैं आखिर उन्होंने इतना सबकुछ कैसे कर लिया पर इन सब का कारण  एक ही हैं - "IMAGINATION ".
  • IMAGINATION आपकी knowledge  से कई ज्यादा इम्पोर्टेन्ट  हैं। बुद्धिमानी  का पता  knowledge से नहीं ,आपकी सोचने की क्षमता पर निर्भर करता हैं कि आप कितना अधिक और दूर तक किसी विषय पर सोच सकते हैं। 



  • IMAGINATION और CREATIVITY जब मिलती हैं तब पूरी दुनिया बदल जाती हैं आज से लाखो , करोड़ो  वर्ष पूर्व जब कुछ भी न था और आज में अंतर, साफ़ दिखाई पड़ता है ये आपके हाथ में फ़ोन ,इंटरनेट, लैपटॉप जिन जिन लोगो ने इन्हे बनाया था इन्हे बनाने से पहले इन्हे IMAGINE  किया था। और रिजल्ट आपके सामने हैं। 
      "कालिदास के द्वारा रचित 'मेघदूत 'में बादलो  में सन्देश को भेजने की कल्पना  ही आज  S.M.S. का रूप  ले चुकी हैं। "
  •  मेरा  मानना  जब भी लोग आपसे कहे ये impossible  हैं तो उसे possible  बनाओ , हर वो चीज़  जो सोची जा सकती हैं उसे imagination  और creativity  के साथ पूरा भी किया जा सकता हैं। 
  •  IMAGINATION  की बात करे तो आपके हाथ में इतनी अच्छी  technology जिसका आप use  करते हो, न जाने इसे  बनाने  में कई लोगो ने अपने दिन रात की नींद  ख़राब की  होगी ,घंटो  काम किया  ,तब वो हमे मिली हैं आप सोचते हो वो पैसो  के लिए कर रहे  थे ,ऐसा नहीं हैं पैसो  के लिए कोई इतना नहीं कर सकता जब इंसान  कुछ करने की ठान ले तो वो जूनून  में कुछ भी कर सकता हैं। 
  • Walt Disney  ने अपने इमेजिनेशन के कारण  ऐसे  नए  कॉर्टून  किरदार को बनाया की पूरी दुनिया ने उनका लोहा माना। अपने इमेजिनेशन से ही उन्होंने  Mickey  Mouse जैसा विश्व प्रसिद्ध  कार्टून  बनाया।  उन्हें 7 अकादमी  और एमी  पुरुस्कार  मिले। 

  • IMAGINATION  की दुनिया में आप  को खुद पर विश्वास  करना होगा ,क्योकि  विश्वास की दम  पर आप पूरा  mountain  पार  कर सकते हो लेकिन अविश्वास  होने पर आप और माउंटेन बना देते हो। 
  • Thomas Edison  ने 999 बार फेल हुए पर बाद में बल्ब बनाया , 999 बार फेल होने पर उन्हें ये पता चल गया  बल्ब इन 999 तरीके से नहीं बन सकता और 1000वें  प्रयास  में इसे बना लिया मतलब जीवन असफलता भी हमे बोहत कुछ सीखा देती और असफलता  के बाद मिली  सफलता का मजा  ही कुछ और होता हैं।  

                                                               धन्यवाद !!!

Post a Comment

0 Comments